Semifinal Scenario, T20 World Cup 2024: भारत सेमीफाइनल में, बाकी तीन टीमें अब भी रेस में

1 min read

Semifinal Scenario, T20 World Cup 2024: 24 जून को हुए मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 24 रनों से हराकर टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। हालांकि, ग्रुप 1 की बाकी तीन टीमों – अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के लिए भी सेमीफाइनल की रेस अभी खत्म नहीं हुई है।

Semifinal Scenario, T20 World Cup 2024 (2)
Semifinal Scenario, T20 World Cup 2024

Semifinal Scenarioअंक तालिका

  • भारत (6 अंक, 3 मैच, रन रेट +2.017) पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुका है।
  • ऑस्ट्रेलिया (2 अंक, 3 मैच, रन रेट -0.331)
  • अफगानिस्तान (2 अंक, 2 मैच, रन रेट -0.650)
  • बांग्लादेश (0 अंक, 2 मैच, रन रेट -2.489)

अब यह देखना दिलचस्प होगा कि बाकी तीन टीमें सेमीफाइनल में कैसे पहुंच सकती हैं। आइए संभावनाओं को समझते हैं:

1. अफगानिस्तान कैसे पहुंचे सेमीफाइनल?

अफगानिस्तान को बस बांग्लादेश को हराना है। जीत के साथ उनके 4 अंक हो जाएंगे और वो ग्रुप 1 से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन जाएंगे।

2. ऑस्ट्रेलिया कैसे पहुंचे सेमीफाइनल?

ऑस्ट्रेलिया के लिए सेमीफाइनल का रास्ता थोड़ा मुश्किल है। उनके लिए दो ही स्थितियां हैं जिनमें वो सेमीफाइनल में पहुंच सकते हैं:

  • अगर अफगानिस्तान बांग्लादेश से 61 रन से कम के अंतर से हारता है (यह मानते हुए कि अफगानिस्तान पहले बल्लेबाजी करता है और 160 रन बनाता है) या 13 ओवर के अंदर ही ऑल आउट हो जाता है।

3. बांग्लादेश कैसे पहुंचे सेमीफाइनल?

बांग्लादेश के लिए तो रास्ता सबसे कठिन है। उन्हें अफगानिस्तान को बहुत बड़े अंतर से हराना होगा।

  • अगर बांग्लादेश 160 रन बनाकर जीतता है या 13 ओवर के अंदर ही लक्ष्य हासिल कर लेता है, तो वो अफगानिस्तान को 61 रन से ज्यादा हराकर सेमीफाइनल में पहुंच सकता है।

रोहित शर्मा की धमाकेदार पारी ने दिलाई भारत को जीत

सोमवार को हुए भारत और ऑस्ट्रेलिया के मैच की बात करें तो भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने 41 गेंदों में 92 रनों की शानदार पारी खेलकर भारत को जीत दिलाई। रोहित की पारी में 8 छक्के और 7 चौके शामिल थे। उनकी इस पारी की बदौलत भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 205 रन बनाए।

जवाब में ऑस्ट्रेलिया 20 ओवरों में 7 विकेट पर सिर्फ 181 रन ही बना सका। ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रेविस हेड ने सबसे ज्यादा 43 गेंदों में 76 रन बनाए। भारत की तरफ से गेंदबाजी में कुलदीप यादव ने 24 रन देकर 2 विकेट लिए। वहीं, अर्शदीप सिंह ने 37 रन देकर 3 विकेट झटके। इस जीत के साथ भारत सुपर 8 चरण में अपराजित रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंचने वाला पहला टीम बन गया है।

ग्रुप 1 में बाकी टीमों के लिए गणित का खेल अभी बाकी है। आने वाले मैच यह तय करेंगे कि कौन सी अन्य दो टीमें भारत के साथ सेमीफाइनल में शामिल होंगी। क्रिकेट फैंस बेसब्री से इन रोमांचक मुकाबलों का इंतजार कर रहे हैं।

फाइनल टीम के लिए – 👉
फाइनल टीम के लिए – 👉

निष्कर्ष

आशा करते हैं की आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा होगा , तो प्लीज इस पोस्ट को अपने दोस्तों को शेयर करें. 👇

cricketalk.co.in

Contact

भारत

cricketalk247@gmail.com