IND vs SA Final Pitch report : बारबाडोस के केनसिंग्टन ओवल में बल्लेबाज या गेंदबाज किसका पलड़ा रहेगा भाड़ी?

1 min read

IND vs SA Final Pitch report: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रोमांचक मुकाबला होने वाला है। यह मैच केनसिंग्टन ओवल स्टेडियम में भारतीय समयानुसार 29 जून को शाम 08:00 बजे से शुरू होगा। चलिए जानते हैं कि इस महत्वपूर्ण मैच में पिच बल्लेबाजों या गेंदबाजों को कितनी मदद देगी। (Kensington Oval Stadium Barbados Pitch Report Hindi)

IND vs SA Final Pitch report hindi , Kensington Oval Barbados Pitch report hindi

IND vs SA Final – मैच प्रीव्यू

भारत ने अपने अभियान की शुरुआत आयरलैंड, पाकिस्तान और यूएसए के खिलाफ जीत के साथ की। बारिश के कारण कनाडा के खिलाफ उनका मैच रद्द हो गया। सुपर आठ में उन्होंने अफगानिस्तान और बांग्लादेश को हराया और ऑस्ट्रेलिया को भी मात दी। सेमी-फाइनल में भारत ने इंग्लैंड को 68 रनों से हराकर फाइनल में प्रवेश किया।

दक्षिण अफ्रीका ने अपने ग्रुप स्टेज में बांग्लादेश, श्रीलंका, नीदरलैंड और नेपाल को हराकर सुपर आठ में प्रवेश किया। सुपर आठ में उन्होंने यूएसए और इंग्लैंड को हराया। आखिरी सुपर आठ मैच में वेस्ट इंडीज के खिलाफ उन्हें तीन विकेट से जीत मिली। सेमी-फाइनल में दक्षिण अफ्रीका ने अफगानिस्तान को नौ विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई।

भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों ही टीमों ने टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। हालांकि, भारत ने पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी मजबूत टीमों को हराया है, जबकि दक्षिण अफ्रीका ने कठिन परिस्थितियों में जीत हासिल की है। यह मुकाबला दोनों टीमों के लिए कठिन चुनौती साबित होगा।

IND vs SA Final Pitch report | पिच रिपोर्ट: केनसिंग्टन ओवल स्टेडियम

केन्सिंग्टन ओवल, बारबाडोस में स्थित है। इस मैदान पर अब तक 50 मैच खेले जा चुके हैं। पहला मैच सुपर ओवर तक गया था, लेकिन उसके बाद के मैचों में बड़े मुकाबले नहीं हुए। इस पिच पर औसतन 160 रन बनते हैं और यह पिच सीमर्स के लिए फायदेमंद है। हालांकि, बल्लेबाज भी अच्छी तरह से सेट हो जाएं तो बड़े स्कोर की उम्मीद की जा सकती है।

पिछले मैचों में देखा गया कि पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने चार में से तीन मैच जीते हैं। स्कॉटलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ 10 ओवर में 90 रन बनाए थे, लेकिन बारिश के कारण मैच रद्द हो गया था। वेस्ट इंडीज और इंग्लैंड ने यूएसए को कम स्कोर पर आउट कर आराम से मुकाबले जीते।

Kensington Oval Barbados Average T20 Score – औसत स्कोर – 157

केन्सिंग्टन ओवल, बारबाडोस के मैदान पे खेले गए मुकाबलों में पहली पारी का औसत स्कोर 157 रन की है जबकि दूसरी पारी में ये औसत स्कोर घट के 138 रन की रह जाती है।

Kensington Oval Barbados Highest Score in T20 – उच्चतम स्कोर – 224/5

केन्सिंग्टन ओवल, बारबाडोस के मैदान पे सबसे बड़ा स्कोर 26 जनवरी 2022 को वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था जब पहले बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 5 विकेट क्व नुकसान पे 224 रन बनाए थे। जिसके जवाब में इंग्लैंड केवल 204 रन ही बना पाया और वेस्टइंडीज ने मैच 20 रन से जीत लिया।

Kensington Oval Barbados Lowest Score in T20 – न्यूनतम स्कोर – 43/10

केन्सिंग्टन ओवल, बारबाडोस के मैदान पे सबसे कम स्कोर बनाने का रिकार्ड वेस्टइंडीज की महिला टीम के नाम है, ये मैच 22 दिसंबर 2022 को खेल गया था, जहां पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की टीम महज 43 रन बना के ऑल आउट हो गई इस मैच को इंग्लैंड ने 8 विकेट से जीता था।

Kensington Oval Barbados Highest score chased – 172/6

केन्सिंग्टन ओवल, बारबाडोस के मैदान पे सबसे बड़ा स्कोर चेज करने का रिकार्ड वेस्टइंडीज के नाम है, ये मैच 12 दिसंबर 2023 को खेल गया था जहां पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने 171 रन बनाए जिसे वेस्टइंडीज की टीम ने 18.1 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पे हासिल कर के मैच जीता था।

Kensington Oval Barbados Lowest score defended – 106/8

केन्सिंग्टन ओवल, बारबाडोस के मैदान पे सबसे कम स्कोर डिफेंड करने का रिकार्ड ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम के नाम है। ये मैच 16 मई 2010 को खेला गया था, जहां पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट के नुकसान पे 106 रन बनाए, जिसे न्यूजीलैंड की टीम बनाने में नाकाम रही और पूरी टीम केवल 103 रन ही बना पाई। इंग्लैंड ने ये मैच 3 रन के अंतर से जीता।

इस मैदान पे खेले गए 50 मुकाबलों में से 31 मुकाबले पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीता है जबकि 16 मैच लक्ष का पीछा करते हुए जीते गए हैं। जबकि 3 मैच रद्द हो गए हैं।

Kensington Oval Barbados Weather – फाइनल में मौसम का हाल

टी20 विश्व कप के फाइनल के दिन यानि की 29 जून 2024 को बारबाडोस में मौसम के साफ रहने की उम्मीद है, आद्रता 81% रहेगी, तापमान 29 डिग्री के आसपास रहने की उम्मीद है. मौसम को देखते हुए हम एक रोमांचक और बिना बारिश के खलल वाले मैच की उम्मीद कर सकते हैं.

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रोमांचक होने की उम्मीद है। केन्सिंग्टन ओवल की पिच पर अच्छा मुकाबला देखने को मिलेगा। उम्मीद है कि भारतीय टीम अपनी बेहतरीन फॉर्म को जारी रखेगी और फाइनल मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करेगी।

फाइनल टीम के लिए – 👉
फाइनल टीम के लिए – 👉

निष्कर्ष

आशा करते हैं की आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा होगा , तो प्लीज इस पोस्ट को अपने दोस्तों को शेयर करें. 👇

Leave a Comment

cricketalk.co.in

Contact

भारत

cricketalk247@gmail.com