IND vs ENG Pitch Report (Semifinal) : प्रोविडेंस स्टेडियम की पिच से किसे मिलेगा फायदा?

1 min read

IND vs ENG Pitch Report : टी20 वर्ल्ड कप 2024 का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा। यह मैच प्रोविडेंस स्टेडियम में भारतीय समयानुसार शाम 08:00 बजे से शुरू होगा। चलिए जानते हैं कि इस महत्वपूर्ण मैच में पिच बल्लेबाजों या गेंदबाजों को कितनी मदद देगी। (Providence Stadium Pitch Report Hindi)

IND vs ENG Semifinal Pitch Report hindi Providence Stadium pitch report hindi
IND vs ENG Semifinal Pitch Report hindi

IND vs ENG Pitch Report | पिच रिपोर्ट: प्रोविडेंस स्टेडियम

बल्लेबाजों के लिए चुनौतीपूर्ण पिच

गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम (Providence Stadium) की पिच हमेशा से ही स्पिन गेंदबाजों के लिए अनुकूल रही है। यहां की पिच से गेंद को तेज़ टर्न और कम बाउंस मिलता है।

प्रोविडेंस एक ऐसा मैदान है जहां टी20 क्रिकेट में स्पिन गेंदबाजों ने सीम गेंदबाजों से ज्यादा ओवर डाले हैं। पिछले दो सालों में, गयाना में स्पिन गेंदबाजों ने औसतन 6.96 रन प्रति ओवर दिए हैं, जबकि सीम गेंदबाजों ने 8.51 रन प्रति ओवर दिए हैं। यह पिच भारत के तीन स्पिनरों – अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा – के लिए फायदेमंद हो सकती है। वहीं, इंग्लैंड के जोस बटलर अपने प्रमुख स्पिनरों मोईन अली, लियाम लिविंगस्टोन और आदिल रशीद पर निर्भर रहेंगे।

आमतौर पर यहाँ की पिच कम स्कोर वाली होती है और स्पिनरों के पक्ष में रहती है। पिछले कुछ CPL टूर्नामेंट्स में बैट्समैन ने यहाँ खूब रन बनाए हैं, लेकिन इस वर्ल्ड कप में खेले गए मैचों में, पिच ने स्पिनरों का ज्यादा मदद किया है।

  • पहली पारी का औसत स्कोर – 146
  • दूसरी पारी का औसत स्कोर – 124
  • दोनों परियों में औसतन 7-8 विकेट गिरते हैं.

मौसम का हाल

27 जून, गुरुवार का सेमीफाइनल मैच सुबह में खेला जाना है, मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार, सुबह बारिश हो सकती है।

T20 WC Final Scenario, IND vs ENG Weather Forecast

टॉस का महत्व

क्योंकि ये डीन का मैच है तो टॉस जीतने वाली टीम टॉस जीत के पहले बल्लेबाजी करना चाहेंगी क्योंकि जैसे जैसे खेल आगे आबढ़ेगा पिच और धीमी होती जाएगी, जिससे स्पिनर्स को और ज्यादा मदद मिलेगी।

इंग्लैंड टीम

इंग्लैंड की टीम भी बेहतरीन फॉर्म में हैं और उनके कप्तान जोस बटलर के साथ उनके ओपनिंग पार्टनर फिल साल्ट ने गजब की बल्लेबाजी की है। साथ ही गेंदबाजी में आदिल रशीद ने पूरे टूर्नामेंट में बढ़िया गेंदबाजी की है, उन्हें बाकी गेंदबाजों का भी बखूबी साथ मिला है। इस मैच की पिच को देख के टीम को आदिल रशीद से काफी उम्मीदें होंगी।

इंग्लैंड का फुल स्क्वाड: स्टीवन टेलर, एंड्रीज़ गौस (विकेटकीपर), नितीश कुमार, आरोन जोन्स (कप्तान), कोरी एंडरसन, मिलिंद कुमार, हरमीत सिंह, शैडली वान शल्कविक, नोस्टुश केनजिगे, अली खान, सौरभ नेत्रावलकर, मोनांक पटेल, जसदीप सिंह, निसर्ग पटेल, शायन जहांगीर

इंडिया टीम

इंडिया ने अब तक इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है, भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, सूर्य कुमार यादव और हार्दिक पंड्या ने खूब रन बनाए हैं लेकिन शिवम दुबे और विराट कोहली का बल्ला पूरे टूर्नामेंट में नहीं चल और ये टीम के लिए चिंता का विषय है, वही गेंदबाजों ने भी जबरदस्त प्रदर्शन किया है जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल सबने घातक गेंदबाजी की है।

इंडिया का फुल स्क्वाड: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, रवींद्र जड़ेजा, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव, जसप्रित बुमरा, युजवेंद्र चहल, संजू सैमसन, मोहम्मद सिराज, यशस्वी जयसवाल

मुकाबले का महत्व

यह मुकाबला दोनों टीमों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। जीतने वाली टीम फाइनल में पहुंचेगी। ऐसे में दोनों टीमों का प्रदर्शन देखना दिलचस्प होगा। प्रोविडेंस स्टेडियम की पिच पर दोनों टीमों के गेंदबाजों का खेल निर्णायक साबित हो सकता है।

फाइनल टीम के लिए – 👉
फाइनल टीम के लिए – 👉

निष्कर्ष

आशा करते हैं की आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा होगा , तो प्लीज इस पोस्ट को अपने दोस्तों को शेयर करें. 👇

cricketalk.co.in

Contact

भारत

cricketalk247@gmail.com