IPL 2025: सिर्फ 3 खिलाड़ी को कर सकेंगे रिटेन, BCCI के निर्णय से टीमों में खलबली

1 min read

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2025 में होने वाले मेगा ऑक्शन को ले के BCCI ने नियमों में बड़ा बदलाव किया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने नीलामी में खिलाड़ियों को रिटेन करने के नियमों में बदलाव करते हुए एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है जिसमें अब टीमें केवल 3 खिलाड़ियों को ही रिटेन कर सकेंगी और एक खिलाड़ी को ‘राइट टू मैच’ (RTM) कार्ड के जरिए टीम में शामिल किया जा सकेगा।

IPL 2025: सिर्फ 3 खिलाड़ी को कर सकेंगे रिटेन, BCCI के निर्णय से टीमों में खलबली, IPL 2025 Mega Auction, BCCI takes strict action

BCCI का बड़ा कदम

आईपीएल 2024 के दौरान ही यह खबरें सुर्खियों में थीं कि मेगा ऑक्शन में कितने खिलाड़ियों को रिटेन किया जा सकेगा। कई फ्रेंचाइजियों ने बीसीसीआई से 8 खिलाड़ियों को रिटेन करने की मांग की थी। हालांकि, बीसीसीआई ने उनकी मांग को नजरअंदाज करते हुए रिटेन किए जाने वाले खिलाड़ियों की संख्या को घटाकर 3 कर दिया है, जो की पहले 4 थी। 

3+1 का नियम

नए नियम के तहत, टीम अब केवल 3 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकेंगी। इसके अलावा, एक खिलाड़ी को राइट टू मैच (RTM) कार्ड के माध्यम से टीम में वापस लाने का मौका मिलेगा। इससे उन टीमों को झटका लगा है, जो ज्यादा खिलाड़ियों को रिटेन करने की उम्मीद कर रही थीं।

टीमों की समस्याएं

इस नए नियम से कई टीमों को गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। उदाहरण के लिए, पंजाब की टीम ने इस बार अच्छे खिलाड़ियों को अपनी टीम में जोड़ा है , हालांकि वो अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे। लेकिन अगर वे अपनी कोर टीम को रिटेन नहीं कर पाते हैं, तो यह उनके लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है।

स्टार खिलाड़ियों पर असर

टीमों को विराट कोहली जैसे स्टार खिलाड़ियों को रिटेन करने में भी कठिनाई का सामना करना पद सकता है। कोहली 2008 से आरसीबी के साथ जुड़े हुए हैं। अगर उन्हें बाहर किया जाता है, तो आरसीबी का फैनबेस भी कम हो सकता है। यह नई नीति कई टीमों के लिए चुनौतीपूर्ण साबित हो सकती है, क्योंकि उन्हें अपने प्रमुख खिलाड़ियों को छोड़ना पड़ सकता है।

केकेआर भी ज्यादा खिलाड़ियों को करना चाहती थी रिटेन

आईपीएल 2024 का खिताब जीतने वाली कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) समेत कई टीमों ने 8 खिलाड़ियों को रिटेन करने की मांग की थी, लेकिन अब मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस नए नियम के अनुसार, कोई भी फ्रेंचाइजी सिर्फ 3 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकेगी और एक खिलाड़ी को राइट टू मैच कार्ड के जरिए खरीद सकेगी।

रणनीति में करने होंगे बड़े बदलाव 

इस नए नियम के साथ, सभी फ्रेंचाइजियों को अपनी रणनीति में बदलाव करना होगा। उन्हें अपनी टीम के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों को रिटेन करने के लिए काफी विश्लेषण करना होगा और नई रणनीतियों के साथ मेगा ऑक्शन की तैयारी करनी होगी।

फाइनल टीम के लिए – 👉
फाइनल टीम के लिए – 👉

निष्कर्ष

आशा करते हैं की आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा होगा , तो प्लीज इस पोस्ट को अपने दोस्तों को शेयर करें. 👇

cricketalk.co.in

Contact

भारत

cricketalk247@gmail.com