रोहित शर्मा के टी20 संन्यास के बाद कौन बनेगा भारत का नया कप्तान? इन 5 खिलाड़ियों में है कड़ी टक्कड़

1 min read

रोहित शर्मा के टी20 संन्यास के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के लिए सबसे बड़ी समस्या भारतीय टीम के लिए नए कप्तान का चुनाव है। इस रेस में कई भारतीय दिग्गज हैं, चलिए जानते है कौन से 5 खिलाड़ी इस रेस में सबसे आगे हैं जो बन सकते हैं भारत का अगला टी20 कप्तान।

विराट के बाद रोहित ने भी लिया सन्यास, देखिए हार्दिक ने क्या कहा इन दो दिग्गजों के बारे में | After Virat, Rohit also retired, see what Hardik said about these two legends, ICC T20 World Cup 2024: विराट-रोहित ने साथ में तोड़ा युवराज सिंह का रिकार्ड, रोहित शर्मा के टी20 संन्यास के बाद कौन बनेगा भारत का नया कप्तान? इन 5 खिलाड़ियों में है कड़ी टक्कड़

29 जून, 2024 को भारतीय क्रिकेट टीम ने बारबाडोस में साउथ अफ्रीका को हराकर दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप जीतकर इतिहास रच दिया। इस शानदार जीत के बाद भारतीय क्रिकेट में कई बड़े बदलाव हुए। रोहित शर्मा, विराट कोहली, और रवींद्र जडेजा ने टी20 फॉर्मेट से संन्यास ले लिया। साथ ही, राहुल द्रविड़ ने भी कोचिंग से इस्तीफा दे दिया। अब भारतीय क्रिकेट टीम को नया कप्तान और नया कोच मिलने वाला है।

रोहित शर्मा के बाद कौन होगा नया कप्तान

टीम इंडिया का अगला कप्तान कौन होगा, इस पर चर्चा तेज है। नए कप्तान के लिए पांच प्रमुख खिलाड़ियों के नाम सबसे आगे हैं। आइए जानते हैं इन दावेदारों के बारे में।

1. जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत को सीनियरिटी और प्रदर्शन के आधार पर कप्तानी के लिए सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा है। बुमराह ने 70 मुकाबलों में 89 विकेट लेकर अपनी पहचान बनाई है। उन्होंने भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए दो मुकाबले जीते हैं। उनकी कूल और शांत स्वभाव वाली लीडरशिप की क्वालिटी उन्हें इस दौड़ में सबसे आगे रखती है।

ये भी पढ़ें : Rohit Sharma ने हासिल किया वो रिकॉर्ड, जिसके सामने कोहली और धोनी भी भर रहे हैं पानी

2. सूर्यकुमार यादव

सूर्यकुमार ने अपनी दमदार बल्लेबाजी से भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की की है। 68 मैचों में 2340 रन बनाने वाले सूर्या ने 7 मुकाबलों में कप्तानी का अनुभव भी हासिल किया है। उन्होंने पांच मुकाबले जीते हैं और उनकी स्ट्राइक रेट 170 है। मुंबईकर होने के नाते भी उनकी दावेदारी मजबूत मानी जा रही है।

3. ऋषभ पंत

ऋषभ पंत का नाम भी संभावित कप्तानों में शामिल है। उनका करिश्माई प्रदर्शन और विकेट के पीछे की शानदार स्किल्स उन्हें इस रेस में आगे रखती हैं। पंत ने 74 टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में 1158 रन बनाए हैं और 5 मुकाबलों में भारतीय टीम की कप्तानी की है। उनकी दो जीत और एक बेनतीजा मैच उनके अनुभव को दर्शाते हैं।

ये भी पढ़ें : आखिर रोहित शर्मा ने बताया की टी20 वर्ल्ड कप जीत के बाद क्यों खाई पिच की घास?

4. श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर ने आईपीएल में अपनी कप्तानी से प्रभावित किया है। उन्होंने दो अलग-अलग फ्रेंचाइजीज को फाइनल में पहुंचाया है। उनकी मिडल ऑर्डर में बल्लेबाजी और कप्तानी की स्किल्स उन्हें भारतीय टीम का नेतृत्व करने के लिए एक मजबूत विकल्प बनाती हैं।

5. हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या ने अपनी कप्तानी में गुजरात टाइटंस को पहले ही सीजन में आईपीएल चैंपियन बनाया। उन्होंने 16 टी20 इंटरनेशनल मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है, जिसमें से 10 मुकाबले जीते हैं। पांड्या की लीडरशिप स्किल्स और मैच का अनुभव उन्हें इस रेस में सबसे आगे रखता है।

फाइनल टीम के लिए – 👉
फाइनल टीम के लिए – 👉

निष्कर्ष

आशा करते हैं की आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा होगा , तो प्लीज इस पोस्ट को अपने दोस्तों को शेयर करें. 👇

Leave a Comment

cricketalk.co.in

Contact

भारत

cricketalk247@gmail.com