IND vs SA T20 WC Final: भारत को करना होगा ये 5 काम तभी कर पाएंगे विश्वकप अपने नाम

1 min read

5 Things India Can Do To Win The T20 World Cup 2024 Final Match: आज शाम भारत और साउथ अफ्रीका के बीच बहुप्रतीक्षित टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला केंसिंग्टन ओवल, ब्रिजटाउन, बारबाडोस में खेला जाएगा। इस मुकाबले को जीतने के लिए दोनों ही टीमें एड़ी चोटी का जोड़ लगायेंगी, ऐसे में भारत को IND vs SA T20 WC Final जीतने के लिए करने होंगे ये 5 काम –

Aaj Ke Match Ka Toss Kaun Jeeta, IND vs SA, India vs South Africa, इंडिया वर्सेस साउथ अफ्रीका, IND vs SA Match Prediction, 5 Things India Can Do To Win The T20 World Cup 2024 Final Match
5 Things India Can Do To Win The T20 World Cup 2024 Final Match

सेमाइफाइनल में दोनों टीमों का प्रदर्शन

भारत ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 68 रनों से हराकर फाइनल में जगह बनाई। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 7 विकेट पर 171 रन बनाए। कप्तान रोहित शर्मा ने सबसे अधिक 57 रन बनाए। डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड 16.4 ओवरों में 103 रनों पर ऑलआउट हो गई। भारत के लिए अक्षर पटेल और कुलदीप यादव ने 3-3 विकेट लिए।

साउथ अफ्रीका ने सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। अफगानिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 11.5 ओवरों में केवल 56 रनों पर ऑलआउट हो गई। मार्को जेनसेन और तबरेज शम्सी ने 3-3 विकेट लिए। साउथ अफ्रीका ने 8.5 ओवरों में ही लक्ष्य हासिल कर के फाइनल में जगह पक्की की।चलिए अब देखते हैं की भारत को किन 5 चीजों पे ध्यान देने की जरूरत है

5 Things India Can Do To Win The T20 World Cup 2024 Final Match

1. भारतीय बल्लेबाजी बनाम साउथ अफ्रीकी तेज गेंदबाजी

भारत ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 68 रनों से हराया। लेकिन बारबाडोस की पिच गुयाना से अलग होगी। वहाँ स्पिनर्स से ज्यादा तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती यही ऐसे में भारतीय बल्लेबाज साउथ अफ्रीका के तीन प्रमुख तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा, मार्को जेनसेन और एनरिच नॉर्टजे को कैसे खेलते हैं इसपे मैच का परिणाम निर्भर करेगा। अगर पिछले दो मुकाबले की तरह शुरुआत से ही रोहित ने कमान सम्हाल ली तो ये भारत के लिए फायदेमंद रहेगा।

2. कोहली और दुबे का चलना बेहद जरूरी

पूरे टूर्नामेंट में विराट कोहली और शिवम दुबे को छोड़ के बाकी सभी बल्लेबाजों ने अपना योगदान दिया है, इस महत्वपूर्ण मुकाबले में इन दोनों ही खिलाड़ियों को अपना बेस्ट देना होगा। विराट कोहली को जहां ओपनिंग में रोहित शर्मा का साथ म इलेगा जो की जबरदस्त बल्लेबाजी कर रहे हैं तो वो शुरू में थोड़ा समय ले सकते हैं, क्योंकि हमें मालूम है की वे बाद में तेजी से रन बना सकते हैं।

वही शिवम दुबे जो पूरे टूर्नामेंट में नाकाम रहे हैं, उन्हें बीच के ओवर्स में साउथ अफ्रीकी स्पिनर्स पे बड़े हिटस लगाने होंगे, वे स्पिन को अच्छा खेलते हैं, उनकी इसी काबिलियत की वजह से उन्हें टीम में शामिल किया गया है।

3. क्लासेन और डी कॉक को जल्दी करना होगा आउट

क्लासेन और डी कॉक साउथ अफ्रीकी टीम के सबसे खतरनाक बल्लेबाज हैं जो अकेले दम पे खेल को भारत से दूर ले जा सकते हैं। इसलिए भारतीय टीम इन्हें जल्द से जल्द आउट करना चाहेगी। दोनों ही बल्लेबाज दुनिया भर के लीग में खेलते हैं और उनके पास भारतीय गेंदबाजों को आईपीएल में खेलने का अच्छा अनुभव है।

4. भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन

भारतीय टीम ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार गेंदबाजी की है, इस मैच में भी उन्हें अपने प्रदर्शन को दुहराना होगा। इस विश्वकप में जब भी भारत को विकेट लेने की जरूरत पड़ी है जसप्रीत बुमराह या कुलदीप यादव ने भारत को विकेट निकाल के दिया है, इन दोनों गेंदबाजों के आठ ओवर मैच का रूख बदल सकते हैं। उसके साथ ही अर्शदीप, पंड्या और अक्षर ने भी जबरदस्त गेंदबाजी की है।

5. अपने नर्वस पे रखना होगा कंट्रोल

भारतीय टीम पिछले 13 साल से कोई भी आईसीसी टूर्नामेंट जीतने में नाकाम रही है, और इसका सबसे करीबी उदाहरण 50 ओवर विश्वकप फाइनल में भारत ऑस्ट्रेलिया से हार गया था। यह मुकाबला भी इस पर निर्भर करेगा कि कौन सी टीम दबाव को बेहतर तरीके से संभाल पाती है, और भारतीय टीम को मैच के महत्वपूर्ण क्षणों में खुद को सम्हालना होगा, तभी वे इस मैच और विश्वकप को जीत पाएंगे।

अगर भारतीय टीम ये सभी 5 काम कर पाती है तो बेशक वो विश्वकप के खिताब को अपने नाम करने में कामयाब रहेगी।

फाइनल टीम के लिए – 👉
फाइनल टीम के लिए – 👉

निष्कर्ष

आशा करते हैं की आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा होगा , तो प्लीज इस पोस्ट को अपने दोस्तों को शेयर करें. 👇

Leave a Comment

cricketalk.co.in

Contact

भारत

cricketalk247@gmail.com