3 कारण की क्यों मिलना चाहिए “Yashasvi Jaiswal” को ओपनिंग का मौका

1 min read

यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) हाल के समय में चर्चा का केंद्र बने हुए हैं। इस युवा बल्लेबाज ने IPL 2023 के दौरान शानदार प्रदर्शन किया था जिसके बाद उन्हें भारतीय टीम में शामिल किया गया। उन्होंने T20 और टेस्ट दोनों में अपनी काबिलियत साबित भी की है। अब T20 विश्व कप 2024 के आते ही, यह उम्मीद की जा रही थी कि जायसवाल को भारत के लिए ओपनिंग का मौका मिलेगा। लेकिन रोहित शर्मा और विराट कोहली के टीम में होने के कारण, जायसवाल को खेलने का मौका मिलना बेहद कठिन लग रहा है।

इंडिया ने किया “Yashasvi Jaiswal” को ड्रॉप, लेकिन जानिए 3 कारण की क्यों मिलना चाहिए “यशस्वी” को ओपनिंग का मौका - India dropped Yashasvi Jaiswal, but know 3 reasons why Yashasvi should get a chance to open
3 कारण की क्यों मिलना चाहिए “यशस्वी” को ओपनिंग का मौका

T20 क्रिकेट के बदलते स्वरूप के चलते बल्लेबाज अब अधिक जोखिम उठाने लगे हैं। फैंस का मानना है कि जायसवाल को ओपनिंग करनी चाहिए क्योंकि वे टीम को शुरुआत में ही तेज शुरुआत दिला सकते हैं। चलिए, हम उन तीन प्रमुख कारणों पर नजर डालते हैं, जिनसे टीम प्रबंधन को जायसवाल को ओपनर बनाए रखने पर विचार करना चाहिए।

1) Yashasvi Jaiswal की आक्रामक शैली

जायसवाल स्वाभाविक रूप से एक आक्रामक खिलाड़ी हैं और उनकी खेल शैली शीर्ष क्रम में लाभकारी साबित हो सकती है। न्यूयॉर्क की पिचें धीमी रही हैं और बल्लेबाजों को रन बनाना मुश्किल हुआ है। ऐसे में जायसवाल जैसे खिलाड़ी का होना भारतीय टीम के लिए फायदेमंद हो सकता है। वे अगर पारी की शुरुआत में आक्रामक शुरुआत दिलाते हैं तो, उनके बाद आने वाले बल्लेबाजों पे दबाव काम हो जाएगा।

2) लेफ्ट-राइट कॉम्बिनेशन

रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने से जायसवाल भारत को एक परफेक्ट लेफ्ट-राइट कॉम्बिनेशन मिल जाएगा। गेंदबाजों को लेफ्ट-राइट कॉम्बिनेशन के खिलाफ अपनी लाइन और लेंथ सही करने में कठिनाई होती है। भारतीय टीम के पास यह सुविधा है कि वे शीर्ष क्रम में यशस्वी जैसे एक लेफ्ट-हैंडर को रख सकते हैं और उन्हें इसका फायदा उठाना चाहिए।

3) स्पिन के बेहतरीन बल्लेबाज

यदि रोहित और विराट ओपनिंग करते हैं, तो विपक्षी कप्तान स्पिनर से गेंदबाजी की शुरुआत कर सकते हैं। दोनों बल्लेबाज गति के अच्छे खिलाड़ी हैं, लेकिन स्पिन के खिलाफ शुरुआत में संघर्ष करते दिख सकते हैं। ऐसे में जायसवाल का महत्व बढ़ जाता है।  वे स्पिनर्स के खिलाफ आक्रामक तरीके से खेल सकते हैं और विपक्षी टीम के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं। जायसवाल का स्पिन के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन रोहित & कंपनी को अपने निर्णय पर पुनर्विचार करने के लिए प्रेरित कर सकता है।

अब देखते हैं की टीम प्रबंधन को इस युवा खिलाड़ी को ओपनर के रूप में मौका देता है या नहीं।

फाइनल टीम के लिए – 👉
फाइनल टीम के लिए – 👉

निष्कर्ष

आशा करते हैं की आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा होगा , तो प्लीज इस पोस्ट को अपने दोस्तों को शेयर करें. 👇

cricketalk.co.in

Contact

भारत

cricketalk247@gmail.com